गुरदासपुर में लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट के लिए मंगलवार को दिल्ली से आएगी मशीनरी

Civil Hospital

कंस्ट्रक्शन का काम हुआ मुकम्मल, मशीनरी आने पर दिया जाएगा पाइप लाइन से कनेक्शन

गुरदासपुर, 14 जून (मनन सैनी)।  गुरदासपुर के सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट में लगने वाली मशीनरी आज दिल्ली से अस्पताल में पहुंच रही है। प्लांट लगाने के लिए अस्पताल में कंस्ट्रक्शन का काम पूरी तरह से मुकम्मल हो चुका है। अब मशीनरी लगने का काम रह गया है। मशीनें आने के बाद पाइप लाइन के साथ कनेक्शन जोड़ा जाएगा। लगभग एक सप्ताह के भीतर ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान बढ़ रही मरीजों की संख्या और मौतों के आंकड़े को देखते हुए केंद्र सरकार हर जिले के सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेटर प्लांट लगा रही है। जिला गुरदासपुर के सिविल अस्पताल में भी इस प्लांट का काम चल रहा है। वहीं प्लाट चालू करने के लिए जनरेटर भी आ चुका है।

सिविल सर्जन डा. हरभजन राम मांडी ने बताया कि केंद्र सरकार ने हाइटेक नामक कंपनी को यह काम सौंपा है।  इस प्लांट पर 50 से 60 लाख रुपए का खर्च होगा। दूसरी तरफ सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगने से आइसोलेशन वार्ड नं अन्य मरीजों को ऑक्सीजन की किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। इस प्लांट का फायदा जहां सिविल अस्पताल गुरदासपुर को होगा वहीं बाहर से मंगवाई जाने वाली आक्सीजन का खर्च भी बचेगा।उन्होंने बताया कि इस प्लांट में रोजाना 500 एलपीएम (लीटर पर मिनट) ऑक्सीजन तैयार होगी।

गौरतलब है कि जिला गुरदासपुर में अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना है। इसमें सिविल अस्पताल गुरदासपुर में तो प्लांट लगने का काम चल रहा है। जबकि धारीवाल और बटाला के अस्पताल में प्लांट का काम अभी शुरू नहीं हुआ है। डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इशफाक के अनुसार पहले धारीवाल में आक्सीजन प्लांट का काम शुरू होगा । जबकि इसके बाद बटाला में भी काम शुरू कर दिया जाएगा। अभी इन अस्पतालों में जगह की भी निशानदेही नहीं की गई। आने वाले दिनों में धारीवाल में प्लांट का काम शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा की ओर से धारीवाल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए एक करोड़ की राशि जारी कर दी गई है।

Exit mobile version