गांव पैरोशाह में थापर माडल स्कीम के तहत छप्पड़ किया गया तैयार

पानी निकासी की समस्या का हुआ हल,छप्पड़ का माडल लोगों के लिए बना आकर्षित का केंद्र

गुरदासपुर, 27 फरवरी (मनन सैनी)। पानी की बचत व पर्यावरण को साफ सुथरा बनाई रखने के लिए पंजाब सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में थापर माडल स्कीम के तहत छप्पड़ों का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसी स्कीम के तहत ब्लाक काहनूवान के गांव पैरोशाह में तैयार किया गया छप्पड़ लोगों के लिए आकर्षित का केंद्र बन गया है। इससे यहां वातावरण साफ रहेगा, वहीं बीमारियां कम होने के कारण सेहत पक्षों भी लोगों को लाभ मिलेगा।

इस संबंधी डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा छप्पड़ों की नुहार बदली जा रही है। गांव पैरोशाह में बनाया थापर माडल स्कीम के अधीन बनाया गया छप्पड़ क्षेत्र के लिए मिसाल बना है। इस काम ने गांव भी भी नुहार बदली है। उन्होंने बताया कि मनरेगा स्कीम के तहत गांव छप्पड़ का नवीनीकरण किया गया। पहले इस छप्पड़ की हालत बहुत खराब थी। छप्पड़ में पानी ओवरफ्लो होकर घरों में घुस जाता था और लोगों के लिए परेशानी पैदा करता था,मगर छप्पड़ थापर माडल स्कीम के तहत तैयार होने से लोगों की मुश्किल का यहां हल हुआ है, वहीं स्वाच्छता भी फैली है। अब लोग छप्पड़ के आसपास सुबह व शाम के समय सैर करते हैं तथा सरकार के इस प्रयास की सराहना गांव के लोग कर रहे हैं।
इस छप्पड़ के नवीनीकरण के दौरान गांव वासियों को कोरोना महामारी के दौरान बड़े स्तर पर रोजगार मिला। इस माडल के तहत गांव के सीवरेज वाले पानी को छप्पड़ के पास बने कुएं में फिल्टर करते आगे छप्पड़ में डाला जाता है। छप्पड़ के पानी को आग खेती के कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। छप्पड़ के निर्माण से गांव वासी बहुत खुश हैं। गंदे पानी की निकासी का हल हुआ है। वहीं गांव की खूबसूरती को चार चांद लगे हैं।

डीसी मोहम्मद इश्फाक

डीसी ने बताया कि जिले के 1278 गांवों में कुल 996 छप्पड़ हैं,जिनमें से 685 छप्पड़ थापर माडल स्कीम के तहत बनाने का प्रोजेक्ट पास है। जबकि शेष छप्पड़ों का प्रोजेक्ट भी आने वाले दिनों में पास कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 685 छप्पड़ तैयार करने में 14 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

Exit mobile version