दिल्ली बलास्ट- इस्राइल दूतावास के बाहर धमाका, कोल्ड ड्रिंक के कैन में रखा था बम, अलर्ट जारी, इस्राइल ने माना आंतकी हमला।

देश की राजधानी नई दिल्ली में इस्रायली दूतावास के पास शुक्रवार की शाम एक बम विस्फोट हुआ। धमाके बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं और इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। इस्राइल ने इस हमले को आतंकी हमला माना है। फिलहाल धमाके में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि आतंकियों ने थम्स अप कैन में बम रखा था। घटनास्थल पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) पहुंच गए हैं। विस्फोट की आशंका के मद्देनजर सभी हवाई अड्डों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और सरकारी भवनों पर अलर्ट जारी किया गया है। 

सीसीटीवी फुटेज की प्रारंभिक विवेचना से पता चला है कि विस्फोट वाले स्थान पर एक कार चालक ने पैकेट में रखकर बम को फेंका था। कार के नंबर के आधार पर उसके मालिक की पहचान का पता लगाया जा रहा है। पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

इस संबंधी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना की जानकारी मिलते ही इस्रायली राजदूत से बात की और लगातार उनके संपर्क में हैं। बताया जा रहा है कि दूतावास के सभी लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं। दिल्ली पुलिस का कहना है कि घटनास्थल के आसपास और कोई बम नहीं मिला है।

दूसरी ओर मुंबई स्थित इस्रायली दूतावास की सुरक्षा व्यवस्था को भी बढ़ा दिया गया है। मुंबई पुलिस तथा विशेष सुरक्षा बल के जवानों को दूतावास की सुरक्षा के लिए तैनात कर दिया गया है।

बता दें कि यह हादसा ऐसे समय में हुआ जब राजधानी के विजय चौक पर गणतंत्र दिवस समारोह के समापन के लिए बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया गया। जिस समय दूतावास के पास धमाका हुआ उस समय बीटिंग द रिट्रीट चल रही थी। इस आयोजन में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री, लोकसभा अध्यक्ष और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद थे।

धमाके में उपयोग किए गए विस्फोटक का पता लगाया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि इस्रायली दूतावास डॉक्टर एपीजे अब्दुल कमाल मार्ग पर स्थित है। गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर के महीने में खुफिया एजेंसियों ने भारत में रहने वाले इस्रायली नागरिकों, चाबड़ हाउस और उनके त्योहार पर हमले का अलर्ट जारी किया था। 

विस्फोटक में आईईडी का उपयोग होने की आशंका
पुलिस सूत्रों के अनुसार, विस्फोटक में आईईडी का उपयोग होने की आशंका है। विस्फोटक को प्लास्टिक के बैग में लपेटकर फुटपाथ के पास झाड़ियों में छिपाया गया था। जहां इसमें हुए विस्फोट से नजदीक खड़ी चार-पांच कारों को नुकसान पहुंचा। जानकारी के अनुसार, दमकल विभाग को शाम 5:11 बजे अब्दुल कलाम रोड पर विस्फोट की सूचना मिली थी।

सूचना मिलते ही तीन दमकल वाहन और दिल्ली पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। शुरुआती जांच से ऐसा लगता है कि सनसनी पैदा करने के लिए इस विस्फोट को अंजाम दिया गया है। गौरतलब है कि फरवरी 2012 में हुए विस्फोट में इजरायली राजदूत की कार को नुकसान पहुंचा था।

Exit mobile version