गुरदासपुर में कोरोना वैक्सीन की शुरुआत,चार सेंटरों पर लगाई गई सेहत वैक्सीन, विधायक पाहड़ा ने की शुरुआत, डीसी इश्फाक रहे मौजूद

गुरदासपुर, 16 जनवरी (मनन सैनी)। जिले में कोरोना वैक्सीन की शुरुआत शनिवार को हो गई है। गुरदासपुर के पुराने सिविल अस्पताल में हलका विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा द्वारा कोविड-19 वैक्सीन की शुरुआत की गई। इस मौके पर डीसी मोहम्मद इशफाक, सिविल सर्जन डा.वरिंदर जगत,एडवोकेट बलजीत सिंह पाहड़ा,चेयरमैन मिल्क प्लांट गुरदासपुर भी मौजूद थे। पहले दिन सेहत विभाग के डाक्टरों व कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई।

वैक्सीन लगाने की शुरुआत करने के बाद विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा ने बताया कि शनिवार को सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा राज्य भर में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत की गई है। जिसके चलते स्थानीय सिविल अस्पताल में टीकाकरण की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के विरुद्ध ठोस प्रयास किए गए थे तथा समूहिक सहयोग से इसके फैलाव को रोकने में मदद मिली है। उन्होंने कोविड-19 के दौरान डीसी की अगुवाई में कोविड के विरुद्ध किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि सेहत विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को कोरोना के विरुद्ध जागरुक करने में विशेष प्रयास किए गए थे तथा जिले में इस बीमारी पर काफी हद तक कंट्रोल रहा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पहले चरण के तहत हेल्थ वर्करों को कोविड-19 के विरुद्ध टीके लगाए जाएं तथा जरुरतमंद लोगों को मुफ्त टीके लगाए जाएंगे।

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि टीकाकरण की शुरुात के लिए जिले में चार स्थानों जैसे जिला अस्पताल गुरदासपुर, सिविल अस्पताल बटाला,सीएचसी कलानौर,तिब्बड़ी कैंट को सेंटर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में पहले चरण के तहत रजिस्ट्रड हुए कररीब नौ हजार सरकारी व प्राइवेट हेल्थ वर्करों का टीकाकरण किया जाएगा तथा उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर आदि का टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक टीकाकरण सेशन के प्रबंधन के लिए पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है तथा टीम की निर्धारित जिम्मेदारियों के मुताबिक पहले वेक्सीनेशन अधिकारी एंट्रस पर यह यकीनी बनाएगा कि केवल योग वेक्सीनेटर ही दाखिल हों। दूसरी वैक्सीनेशन अधिकारी कोविन एप पर लाभपात्रियों की पहचान करेगा। तीसरा वैक्सीनेशन अधिकारी इंट्रा मस्कुलर के रुप में टीका लगाएगा। चौथा वेक्सीनेशन अधिकारी एईएफआई क निगरानी के लिए अर्ब्जवेशन रुम में तैनात होगा तथा पांचवा वेक्सीनेशन अधिकारी लाभपात्रियों की आमद को नियंत्रण करने में सहायता करेगा।

Exit mobile version