सहकारी चीनी मिल पनियाड़ में 41वें पिराई सीजन की शुरुआत

कलानौर में गन्ना खोज केंद्र स्थापित होने के साथ गन्ने की नई किस्मों की खोज होगी- मंत्री सुखजिंदर रंधावा

गुरदासपुर, 25 नवंबर (मनन सैनी)। सहकारी शुगर मिल पनियाड़ गुरदासपुर के 41वें पिराई सीजन की बुधवार को रस्मी तौर पर शुरुआत की गई। जिसे कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा,कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी,हलका विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा व हलका भोआ के विधायक जोगिंदर पाल द्वारा संयुक्त तरीके से अंजाम दिया गया । 

इस मौके पर मंत्री रंधावा ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा शुगर मिल पनियाड़ की पिराई क्षमता दो हजारा टीसीडी से बढ़ाकर पांच बजार टीसीडी की जाएगी। 28 मैगावाट को-जनरेशन प्लांट व 120 केएलपीडी का इथानोल प्लांट,डिस्टलरी लगाने की योजना है। जिसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट मैस,अ​वंत गारडे, चेन्नई की ओर से तैयार कर दी गई है। मिल पर करीब 689.41 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

रंधावा ने कहा कि पंजाब सरकार गन्ना काश्तकारों के सर्वपक्षीय विकास के लिए वचनबद्ध हैं तथा राज्य सरकार द्वारा कलानौर में गन्ना खोज केंद्र स्थापित किया जा रहा है। जहां गन्ने की नई किस्मों की खोज की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गन्ना काश्तकारों की हर मुश्किल पहल के आधार पर हल करने के लिए वचनबद्ध हैं तथा किसानों को कोई मुश्किल नहीं आने दी जाएगी। 

वहीं मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री पंजाब की अगुवाई में राज्य सरकार किसानों के सर्वपक्षीय विकास के लिए दृढ़ संकल्प है तथा किसानों की हर मुश्किल को पहल के आधार पर हल किया जाएगा। इस मौके पर हलका विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा व विधायक जोगिंदर पाल ने कहा कि पंजाब सरकार किसानों के साथ खड़ी है। किसानों को किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी। मिल जनरल मैनेजर एसके कुरील ने गन्ना काश्तकारों को मिल में साफ सुथरा गन्ना लाने की अपील की। उन्होंने कहा कि गन्ने की सफाई की ओर ध्याीन देने के साथ मिल की शुगर रिकवरी में बढ़ोतरी हुई है। जिससे मिल को अतिरिक्त शुगर की प्राप्ति होती है।इस मौके पर लेबर सेल पंजाब के चेयरमैन गुरमीत सिंह पाह़ड़ा.पलविंदर सिंह बल्ल संयुक्त रजिस्ट्रार जालंधर,बलबीर राज सिंह एसडीएम गुरदासपुर,बलविंदर सिंह डिप्टी रजिस्ट्रार कम प्रशासक सहकारी शुगर मिल गुरदासपुर,के एस कुरील जनरल मैनेजर, गुरइकबाल सिंह काहलों, सुखविंदर सिंह, अरविंदरपाल सिंह कैरों,मनजिंदर सिंह पाहड़ा,वरिंदर सिंह,केवल सिंह,रघबीर सिंह,नवतेज सिंह आदि उपस्थित थे।

Exit mobile version