मुसलमानों को नए नागरिकता कानून में शामिल करें केंद्र- शिअद प्रधान सुखबीर

Sukhbir Badal

कहा धर्म के आधार पर कोई बहिष्कार नही होना चाहिए।

पटियाला। भाजपा की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने शनिवार को केंद्र से आग्रह किया कि नागरिकता संशोधन कानून में संशोधन कर मुसलमानों को भी शामिल किया जाए। उन्होने कहा कि धर्म के आधार पर कोई बहिष्कार नहीं होना चाहिए। विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) अधिनियम पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धर्म के आधार पर उत्पीड़न का सामना करने वाले हिंदू, ईसाई, सिख, बौद्ध और पारसी समुदायों से संबंधित शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रयास करता है और जिन्होंने 31 दिसंबर 2014 या उससे पहले भारत में प्रवेश किया था।

शिअद के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने यहां संवाददाताओं से पूछे गए सवालों के जवाब में कहा, “हम दृढ़ता से महसूस करते हैं कि मुस्लिम समुदाय को इसमें शामिल किया जाना चाहिए (संशोधित नागरिकता अधिनियम)।

“मैं अपनी पार्टी की ओर से बोल रहा हूं और पार्टी बहुत स्पष्ट है कि भारत सरकार को उन्हें (मुस्लिमों) को शामिल करना चाहिए और एक संशोधन के साथ इस कानून में लाना चाहिए । क्योंकि जनता जो महसूस करती है और वही राष्ट्र की मनोदशा है,”

अकाली दल के प्रमुख, जो पंजाब के फिरोजपुर से सांसद भी हैं, ने कहा कि उनकी पार्टी के सांसदों ने संसद में मुसलमानों को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम में शामिल करने के बारे में कहा था। “हमारे देश में सभी धर्मों से संबंधित लोग रहते हैं और यह हमारी ताकत है कि वे एक टीम के रूप में एक साथ रहें। उन्हे बाहर क्यों करना चाहिए ?  सुखबीर बादल ने कहा कि मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि भारत सरकार को उन्हें शामिल करना चाहिए क्योकि धर्म के आधार पर बहिष्कार नही होना चाहिए।

बादल ने कहा कि “मैंने संसद में कहा था कि हमारे (सिख) गुरुओं ने अन्य धर्मों के लोगों के लिए अपने जीवन का बलिदान किया है और हमारा धर्म हमें ‘सरबत दा भला’ (सभी का कल्याण) सिखाता है। हम विनम्रतापूर्वक उन्हें (नए नागरिकता कानून में मुस्लिम) शामिल करने का अनुरोध करते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी पार्टी इस मुद्दे पर केंद्र से मुलाकात करेगी, बादल ने कहा कि उन्होंने पहले ही संसद में और उसके बाद भी सरकार से अनुरोध किया था।
अब यह भाजपा पर​ निर्भर है।


अकाली प्रधान ने कहा, उनकी पार्टी के लोकसभा में केवल दो सदस्य हैं। जब से नागरिकता (संशोधन) विधेयक को राष्ट्रपति का आश्वासन मिला और एक अधिनियम बना है। देश के कई हिस्सों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए है। यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी पार्टी नागरिक रजिस्टर के समर्थन में है,सुखबीर बादल ने कहा कि वह इस मुद्दे पर इस समय कुछ नहीं कह सकते। “मैं इस समय कुछ भी नहीं कह सकता क्योंकि एनआरसी क्या है कोई नहीं जानता। विवरण आने दे पता चल जाएगा। सुखबीर ने साफ कहा कि जो कोई भी इस देश में रह रहा है, आप उसे बाहर नहीं फेंक सकते। मैं बहुत स्पष्ट हूं  आप यह नहीं कह सकते कि इस समुदाय को जाना है या इस धर्म को जाना है।

Exit mobile version