स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पारदर्शिता और काम में तेज़ी लाने के लिए फंडों की ऑनलाईन निगरानी करने का फ़ैसला

चंडीगढ़, 22 सितम्बर: स्कूल शिक्षा मंंत्री विजय इंदर सिंगला द्वारा शिक्षा विभाग में पारदर्शिता लाने के लिए आरंभ की गई मुहिम के तहत अब विभाग ने फंडों की ऑनलाईन मोनिटरिंग करने का फ़ैसला किया है।

इसकी जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किये फंडों की मोनिटरिंग के लिए एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है। अब स्कूल मुखियों /बी.पी.ओज़. को मुख्यालय द्वारा जारी किये फंडों और खर्चों के विवरण स्कूल या कार्यालय की ई-पंजाब पोर्टल पर लॉग-इन आई.डी. में दर्ज करने की हिदायत की गई है। प्रवक्ता के अनुसार इससे पहले जारी किये फंडों संबंधी जि़ला कार्यालयों से डाटा आने में बहुत समय लगता था जिससे कागज़ी कार्यवाही में देर होती थी।

प्रवक्ता के अनुसार ऑनलाईन मोनिटरिंग से न केवल फंडों के माामले में पारदर्शिता बढ़ेगी बल्कि इससे काम में भी तेज़ी आयेगी। प्रवक्ता ने आगे बताया कि सभी स्कूल मुखियों और बी.पी.ओज़ को हर समय डाटा तैयार रखने के लिए निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर उपलब्ध डाटा को अंतिम माना जायेगा और स्कूल मुखियों और बी.पी.ओज़ को अब इस सम्बन्ध में हार्ड कापियों जि़ला कार्यालयों को भेजने की ज़रूरत नहीं है।

Exit mobile version